www.onlineindianow.in

Latest

Sunday, December 15, 2019

मल्टीमीडिया(Multimedia) क्या हैं ? | Computer


Multimedia


मल्टीमीडिया (Multimedia) क्या हैं ?
मल्टीमीडिया दो शब्दों से मिलकर बना है। मल्टी(multi) का अर्थ है बहुत सारे तथा मीडिया(media) का अर्थ एक ऐसा संचार का माध्यम होता है जिससे आप अपनी बात दूसरों तक बड़ी आसानी से पहुंचा सकते हैं| मल्टीमीडिया के अंतर्गत टैक्स्ट , ऑडियो, इमेजेस, एनिमेशन, वीडियो आते हैं| आज के समय में मल्टीमीडिया हर जगह उपयोग किया जाता हैं जैसे – Websites, Social Media, Books, Internet, Chatting आदि| जब आप किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो आपने देखा होगा उन वेबसाइट में टेक्स्ट के साथ साथ इमेज, ऑडियो, और वीडियो रहते हैं तो वेबसाइट में जो टेक्स्ट, ऑडियो और वीडियो हैं वह मल्टीमीडिया हैं|

मल्टीमीडिया का व्यावसायिक प्रयोग (मल्टीमीडिया(Multimedia) क्या हैं ?)
रचनात्मक उद्योगों में - रचनात्मक उद्योग ज्ञान, कला, मनोरंजन, पत्रकारिता आदि के लिये मल्टीमीडिया का प्रयोग करते हैं।

वाणिज्यिक कलाकारों और ग्राफिक डिजाइनरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक पुराने और नए मीडिया मल्टीमीडिया हैं। विज्ञापन में हड़पने और ध्यान रखने के लिए रोमांचक प्रस्तुतियों का उपयोग किया जाता है। बिजनेस टू बिजनेस, और इंटरऑफिस संचार अक्सर विचारों को बेचने या प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए सरल स्लाइड शो से परे उन्नत मल्टीमीडिया प्रस्तुतियों के लिए रचनात्मक सेवा फर्मों द्वारा विकसित किए जाते हैं। वाणिज्यिक मल्टीमीडिया डेवलपर्स को सरकारी सेवाओं और गैर-लाभकारी सेवाओं के अनुप्रयोगों के लिए भी डिजाइन किया जा सकता है।

व्यापार में - व्यापारी विज्ञापन के लिये मल्टीमीडिया का प्रयोग करते हैं। जिससे विज्ञापन के जरिए व्यापार में काफी लाभ होता है।
खेल तथा मनोरंजन में - यह तो हम सभी जानते हैं कि खेलों के लिये वीडियो गेम्स के रूप में मल्टीमीडिया का प्रयोग अत्यन्त लोकप्रिय है। सिनेमा जैसे मनोरंजन के क्षेत्र में स्पेशल इफैक्ट देने के लिये मल्टीमीडिया का प्रयोग किया जाता है।
शिक्षा के क्षेत्र में - विद्यार्थियों को आसानी के साथ कम से कम समय में शिक्षा प्रदान करने के लिये मल्टीमीडिया एक वरदान साबित हुई है। मल्टीमीडिया आज के समय में लोगों के लिए वरदान बनकर उभरा है।
ये तो मल्टीमीडिया के प्रयोग मात्र कुछ ही उदाहरण हैं वरना आज ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं होगा जिसमें मल्टीमीडिया का प्रयोग न किया जाता हो।

सामाजिक कार्य में प्रयोग- आज के समय में मल्टीमीडिया का प्रयोग दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। आज हम सामाजिक कार्य में भी मल्टीमीडिया का प्रयोग कर रहे है। मल्टीमीडिया सामाजिक कार्य के संदर्भ में एक मजबूत शिक्षा और अनुसंधान पद्धति है। पांच अलग-अलग मल्टीमीडिया जो शिक्षा प्रक्रिया का समर्थन करते हैं, कथात्मक मीडिया, इंटरैक्टिव मीडिया, संचार मीडिया, अनुकूली मीडिया और उत्पादक मीडिया हैं। लंबे समय से चली आ रही धारणा के विपरीत, सामाजिक कार्य शिक्षा में मल्टीमीडिया तकनीक इंटरनेट की व्यापकता से पहले मौजूद थी। यह पाठ्यक्रम में छवियों, ऑडियो और वीडियो का रूप लेता है।

No comments:

Post a Comment